एक काफी vast subject है और इसमें सफल होने के लिए एक ही समय पर अलग-अलग चीजों को एक साथ करना पङता है। इसमें से एक Quality content है। आइये जानते है Quality content writing tips 

अगर आप एक न्यू ब्लॉगर है और ब्लॉगिंग में सफल होना चाहते है तो आपके लिखे गये कंटेंट का बढ़िया क्वालिटी का होना जरूरी है। आप उच्च कटेंट क्वालिटी के दम पर ही इस फील्ड में लगातार टिके रह सकते है।

अगर आप एक भी aspect को छोड़ते है तो यह blogging में असफल होने का कारण बन सकता है।


High Quality Blog Content kaise likhe

 
 
 
 
ब्लॉग पर ट्रैफिक बढ़ाने के लिए क्वालिटी कंटेंट का होना जरूरी है। 
आप ब्लॉग पर कितनी भी पोस्ट कर दें लेकिन जब तक कंटेंट की क्वालिटी अच्छी नहीं होगी और यह रीडर्स (readers) के लिए helpful नहीं होगा तो ब्लॉग पर blog posting का कोई फायदा नहीं है।
आइए जानते हैं किस प्रकार आप ब्लॉग के लिए क्वालिटी कंटेंट लेकर अपने ब्लॉग को बेहतर बनाकर ट्रैफिक बढ़ा सकते हैं।
Let's talk how to write quality content 👇👇

1. Do Research

आपके अपने ब्लॉग पर आर्टिकल लिखने का यह उद्देश्य नहीं होना चाहिए कि ब्लॉग को कंटेंट से भर दें। ब्लॉग पोस्ट क्वालिटी matter करती है, न कि Quantity.

आप कोई भी न्यू पोस्ट लिखने से पहले उससे रिलेटेड थोड़ी रिसर्च कर लें और I'm sure कि आपको रिसर्च से कुछ नया सीखने को मिलेगा। इससे आपको क्वालिटी पोस्ट लिखने में हेल्प मिलेगी।

अच्छी तरह से की गई Research से आपको blog post के लिए great content find करने में सहायता मिलती है।

2. Choose Good Title

पोस्ट का टाइटल आपके blog और readers के मध्य 1st connection होता है। आप इसे जितना attractive, search friendly और click worthy बनाओगे, उतना ही ब्लॉग पोस्ट के लिए अच्छा है।
अगर आपका कंटेंट अच्छा है और टाइटल click worthy नहीं है तो इससे आपको readers/viewers का नुकसान हो सकता है।
Be sure कि Post Quality Increasing में title का अहम रोल (Role) होता है।

3. Read Top Blogs In Your Niche 

ब्लॉगिंग में किसी भी newcomer से यह आशा नहीं कर सकते है कि वो इसके बारे में सबकुछ जानें। अतः आपको सफल होने के लिए अपने niche के टॉप ब्लॉग्स को पढ़ना चाहिए।

आपको टॉप ब्लॉगर्स से कुछ सीखकर अपने ब्लॉग में implement करना चाहिए।
  




4. Include Video Content

अपने content को अधिक effective बनाने के लिए विडिओ कटेंट जोड़ें। ऐसे विडियोज बनायें जो क्वालिटी के हो और लोगों को पसंद आये।

वैसे भी लोग आज विडियोज को देखना ज्यादा पसंद कर रहे है और इसे future of blogging कहा जा रहा है।

लोगों के विडियो कटेंट को ज्यादा पसंद करने के कारण YouTube word's 3rd top website है।

अपने ब्लॉग पोस्ट में विडियो add करने से आपके YouTube channel की भी growth होती है और publishing बढ़ती है।

आप अच्छे विडियोज बनाने के लिए softwares, apps etc. के बारे में internet पर search कर ज्यादा अच्छे से जान सकते है या यह पोस्ट पढे़।👇
 
 
 
 
 

5. Write Seo Optimized Content

यह point थोड़ा पोस्ट के टाइटल से भिन्न है लेकिन content को Qualitive बनाने में जरूरी है।

यह ब्लॉगिंग का सबसे महत्वपूर्ण पहलू है। अगर आपको एक सक्सेसफुल ब्लॉगर बनना है तो Search Engine Optimization के बारे में जानना जरूरी है। Search engines को आपके content के बारे में बताने के लिए On Page Seo Optimization होना जरूरी है।

Search engines से organic traffic पाने के लिए Quality content के साथ इसका Seo optimized होना जरूरी है। हालांकि Google की पहली प्राथमिकता क्वालिटी कंटेंट का होना है जो लोगों के लिए हेल्पफुल हो फिर भी SEO का होना जरूरी है।

अगर आप SEO के बारे में नहीं जानते हैं तो ब्लॉग पोस्ट को सर्च इंजंस में रैंक करवाना आसान नहीं है।

Content को easily informative बनाने के लिए इसका organized structure में होना जरूरी है। Heading, Sub-Heading etc. का सही से इस्तेमाल करें।

अतः SEO को विस्तार से समझें और इसे अपनी पोस्ट्स में जरूर implement करें।

6. Be original

लोगों का आपके ब्लॉग पर आने का मुख्य उद्देश्य यह होता है कि वे कुछ नया सीखना चाहते है या जानना चाहते है जो उन्हें बिजनेस या लाइफ में grow करायें। अतः विजिटर्स को valuable information प्रोवाइड कराना जरूरी है।
Audience के साथ original बनें और उनके साथ अपने अनुभव शेयर करें। अपना experience शेयर करने से लोग आपसे inspire होते है और आपके ब्लॉग पर विजिट करना चाहते हैं।
मार लीजिए आप एक ब्लॉगर है और अपना ब्लॉग blogger.com पर चलाते है और WordPress का कभी अनुभव नहीं किया है। फिर आप अपने ब्लॉग पर wordpress related content लिखते है जैसे कि कौनसा plug-in, hosting etc. उपयोग करें। आपको ऐसा कभी नहीं करना चाहिए। This is not fair, आपको अपनी ऑडियंस के सामने originally पेश होना चाहिए।
ब्लॉग के लिए क्वालिटी कंटेंट लिखने में ओरिजिनल (Original) होना जरूरी है। 

7. Creative Writing

Great content लिखने में आपकी writing strategy का बहुत योगदान होता है।

किसी भी टॉपिक को अच्छे से explain करने के लिए उसे सही तरीके से लिखना जरूरी है।

आप लेखन कला (writing strategy) को बेहतर बनाने के लिए इन दो वेबसाइट्स को विजिट कर सकते है।

आप अपने niche सम्बंधित Top blogs को पढ़कर Quality Content Writing का अच्छा आइडिया पा सकते है।
---
इन टिप्स के अलावा आप ब्लॉग पोस्ट में image, bold text etc. का जरूर प्रयोग करें। यह कंटेंट को क्वालिटी प्रदान करने के साथ-साथ अट्रैक्टिव बनाते हैं।
यह थी कुछ टिप्स जिन्हें अपनाकर आप अपने कंटेंट के दम पर ब्लॉगिंग वर्ल्ड में छा सकते है।
Also read ^^
  



Conclusion
किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग को ब्रांड बनाना है तो ब्लॉग पर quality content का होना जरूरी है। इन टिप्स को अपनाकर आप अपने ब्लॉग की क्वालिटी को बढ़ा सकते हैं।
उम्मीद है दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आई होगी जिसमें हमने जाना Quality content likhne ke tips ke bare me. Thank you. keep visiting, keep learning